आपको अपने लिए क्यों लिखना चाहिए – Why You Should Write For Yourself

आपको अपने लिए क्यों लिखना चाहिए – Why You Should Write For Yourself?

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं और अपने Niche के बारे में निर्णय नहीं ले पा रहे है। तो बेहतर होगा कि आप अपने लिए लिखना शुरू करें और लगातार लिखते रहें।

पाठकों के बारे में बिल्कुल परेशान न हों। लिखते लिखते एक अवस्था ऐसे आयेगी की आप पाएंगे कि कुछ विषयों में आप की पकड़ बहुत मजबूत होती जा रही है, और आप मूल्यवान लेख लिखने में कामयाब हो रहे हैं। फिर क्या है? अपना Niche तय करें और अपने लक्षित दर्शकों के लिए लिखना शुरू करें। लेकिन तब तक “अपने लिए लिखें”।

आप internet पर उपलब्ध ब्लॉगों से कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं। आपको बहुत सारे ऐसे ब्लॉग मिल जायेंगे, जिनमे अनेको सुझाव दिए होंगे की  “अपने ब्लॉग के लिए niche कैसे चुनें”।

लेकिन सुनिश्चित करें कि आप पढ़ने के इच्छुक हैं। एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक अच्छा पाठक भी बनना पड़ेगा। पढ़ने और विश्लेषण करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत समय बिताना पड़ेगा, यकीन मानिए ढेर सारे लेख पढ़कर ही आपको अपने niche के लिये एक अच्छा idea मिल पायेगा|

मुझे भी इसी समस्या का सामना करना पड़ा था, मैं निराश हो गया था, लेकिन आखिर में मैंने कुछ करने का फैसला किया। और मैं अब आपको भी वही सुझाव दे रहा हूं जो मैंने किया था। “अपने लिए लिखें”||

अपने ब्लॉग पर लिखना शुरू करें

आपकी सफलता की ओर पहला कदम अपने ब्लॉग पर लिखना शुरू करना है।

Niche के बारे में ज्यादा मत सोचो, सामग्री और पाठकों के बारे में परेशान न हों, सिर्फ लिखना शुरू करें। एक सप्ताह में दो से तीन लेख लिखें। हो सकता है कि आप कुछ गलती कर रहे हों, लेकिन करें। लोग अपनी गलतियों से सीखते हैं। अपनी पसंद का कोई भी Niche चुनें और कुछ सार्थक सामग्री लिखने का प्रयास करें। सरल वाक्यों से शुरूवात करें, कठिन और भरी भरकम शब्दों का प्रयोग न करें।

इस प्रक्रिया में आप सरल और लंबे लेख लिखने की क्षमता विकसित करेंगे। दिन-ब-दिन आपके लेखन में सुधार होगा और आप एक समझदार परिपक्व लेखक बन जायेंगे।

अपने ब्लॉग का विश्लेषण करें

आप अपने ब्लॉग में लगभग एक महीने से लिख रहे हैं, अब समय आ गया है की आप गंभीरता पूर्वक अपने ब्लॉग का विश्लेषण करें। मुझे पूरा यकीन है कि एक महीने के बाद आप पाएंगे की आपकी लेखन प्रक्रिया में अदभुत सुधार आया है|

इस समय तक आपके पास १० से १२ लेख या उससे अधिक होने चाहिए। वापस जाएं, और अपने पुराने लेखों में सुधार करें। अपने शब्दों में बदलाव करें। अपने वाक्यों को अधिक SEO फ्रेंडली बनाने का प्रयास करें। पुराने अर्थहीन वाक्यों के स्थान पर नये अर्थपूर्ण वाक्यों का प्रयोग करें। ताकि पाठक जब आपकी साइट पर आएं तो  कुछ देर रुकें|

इतने सारे लेखों के बाद मुझे यकीन है कि आपको अपना मनपसंद Niche मिल गया होगा। और आप अपने Niche और ब्लॉगिंग शैली के प्रति बहुत आश्वस्त हो गए होंगे| अब धीरे धीरे आप समझने लगे होंगे की आपको अपने लिए क्यों लिखना चाहिए – Why You Should Write For Yourself?

अपने पाठक को पहचानें

१० से १२ लेख के पुराने लेखक के रूप में आपने अपने पाठक की इच्छा को पहचानने की अच्छी समझ विकसित कर ली होगी। यह समय है, अपने पाठकों के लिए लिखना शुरू करें।

अपने सबसे अधिक देखे जाने वाले विषयों की पहचान करें और उन विषयों से लिखना शुरू करें। पुराने विषयों में से कुछ उप-विषयों का चुनाव करें, उस विषय पर अधिक शोध करें और इसे ठीक से विस्तृत रूप से नया लेख तैयार करें। तो इस तरह आपको नए विषय मिल जायेंगे।

और कमाल की बात है की आपके पास उन विषयों पर मूल विचार भी हैं जैसा कि आपने पहले ही मूल विषय में लिखा हुआ है। मुझे विश्वास है कि इससे आपको बहुत मदद मिलेगी|

और अंत में – Why You Should Write For Yourself?

मैं आशा करता हूँ, “आपको अपने लिए क्यों लिखना चाहिए – Why You Should Write For Yourself?” लेख से आपको नई उर्जा मिली होगी| मुझे पूरी उम्मीद है की आप उपरोक्त बिन्दुओं का अनुसरण कर आप एक कामयाब ब्लॉगर बनेगें| फिर भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई शंका, सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट कर हमें बताये।

अन्य लेखों को यहाँ पढ़ें –

अंत में लेख ज्ञानवर्धक लगी हो तो कृपया इसे Social Media पर Share जरूर करें, ताकि आपके माध्यम से अन्य लोगों तक यह जानकारी पहुंच पाए। धन्यवाद||

Leave a Comment