सुबह उठ कर करें ये काम – Best Practices for Early Morning Riser

आप अगर Early Morning Riser नहीं हैं तो एक बार ज़रूर ये लेख पढ़ें, शायद आपमें कुछ बदलाव आ जाए|

मेरे पापा हमेशा कहते थे, पक्षियों से पहले जागने की कोशिश करो।  और मैंने बचपन से उन सुनहरे शब्दों का पालन किया। और निश्चित रूप से ऐसा करके मैं तरोताजा महसूस करता हूं।

मेरे पिताजी के अनुसार जल्दी उठने वालों के पास अधिक समय होता है इसलिए उनके शीर्ष पर रहने की अधिक संभावना होती है। क्योंकि दुनिया तो टॉप पर रहने वालों को ही याद करती है। दूसरे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति को कोई याद नहीं रखता।

नील आर्मस्ट्रांग के बारे में दुनिया जानती है, वह चंद्रमा पर उतरने वाले पहले व्यक्ति थे लेकिन क्या आप जानते हैं  उनके साथ दूसरा  व्यक्ति कौन था। शायद नहीं|अधिकांश सफल व्यक्तित्व Early Birds होते हैं यानि सुबह जल्दी उठने वाले| वे जल्दी सोते हैं और जल्दी उठते भी हैं|

सुबह उठ कर करें ये काम – Best Practices for Early Morning Riser

सुबह जल्दी उठना अपने आप में एक अच्छा अभ्यास है। फिर भी हम कुछ और  विषयों पर चर्चा करेंगे…

दो से चार गिलास पानी पियें

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हैं। और वे खुद को फिट रखने के लिये अधिक से अधिक महंगे और जटिल उपायों का उपयोग कर रहे हैं।

हम अपेक्षाकृत सस्ता और आसान तरीका अपना कर भी स्वास्थ लाभ के सकते हैं, और वह तरीका है सुबह अधिक से अधिक पानी पीने का।

रोजाना दो से चार गिलास ताज़ा पानी पियें, ताजा पानी आपके पाचन तंत्र को साफ और मजबूत बनाता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है।

शुरू में अगर आपको यह मुश्किल लगे, तो आप एक गिलास ताजे पानी से शुरू कर सकते हैं और बाद में अपना सेवन बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी पीने के बाद आप सीधे कुछ भी नहीं खाएं|

प्राणायाम और ध्यान करें

अब तो बाब रामदेव भी कहते हैं, “करने से होता है”|

ध्यान और योग मनुष्य के लिए सदियों से वरदान हैं। लेकिन आधुनिक समाज में यह लोगों के लिए और भी जरूरी  हो गया है क्यूंकि ये प्रथाएं मनुष्य को तरोताजा बनाये रखती हैं।

9 से 5 की नौकरी में जब आपको बहुत सारे तनावों से गुजरना पड़ता है, तो केवल एक ही चीज आपको शांत करती है, और वह है ध्यान। इसलिए सुबह जल्दी उठकर अपने योग और ध्यान के लिए कुछ समय निकालें।

एक तरफ हम खुद को फिट बनाने पर काफी खर्च करने को तैयार हैं। दूसरी ओर प्राणायाम और ध्यान बिल्कुल मुफ़्त है! यह आपके शरीर में गहराई से ऑक्सीजन लेने और निकालने की एक प्रक्रिया है। यह श्वसन दर को कम करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

व्यायाम करें

व्यायाम का यह कतई मतलब नहीं कि आप सुबह जाकर जिम में सख्ती से पसीना बहायें या अखाड़े में जाकर कुस्ती लड़ें।

सुबह 15 मिनट की नियमित सैर भी आपको फिट बना सकती है। प्रकृति की गोद में खुद को बाहर निकालें। बाहर कसरत करें कुछ नई बाहरी गतिविधियों का प्रयास करें। सूर्य को उदय होते देखें, आनन्दित होने के लिए पक्षियों का अनुसरण करें। कुछ ताजी हवा में सांस लें।

यह आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और कुशलता से काम करने में मदद करेगा।

सुबह सुबह स्नान करें

कुछ कसरत के बाद आपका शरीर थक सकता है। तो शारीर को फिर से ताज़ा करने के लिए स्नान की ज़रूरत पड़ती है।

सुबह नहाने से आपको ताजगी का अहसास होता है। यह आपके शरीर को आनंद से भर देता है। और आप दिन भर की चुनौतियों के लिए तैयार हो जाते हैं।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सुबह का स्नान आपके लिये बहुत मददगार होता है। इस तरह काम में जाने से पहले आप अपने आप को प्राकृतिक रूप से स्वच्छ कर सकते हैं।

 सुबह का नास्ता

हम में से बहुत से लोग कुछ समय बचाने या ऑफिस के लिए जल्दी तैयार होने की प्रक्रिया में नाश्ता छोड़ देते हैं। ऐसा करके हम अपने शरीर को कई तरह से हानि पहुंचा रहे हैं।

पूरी रात उपवास के बाद हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है, इसकी पूर्ती के लिये सुबह भारी नाश्ता करना चाहिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा। और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे।

और अंत में…

आज के दिनचर्या की सूची

हमेशा पुरे दिन के कार्य की एक सूची तैयार करें। यह आपको पूरे दिन के कार्यौं को ठीक से प्रबंधित करने में मदद करेगा। और आप अपने परिवार के लिए भी समय निकाल पाएंगे।

दिन भर के अंदर अपने सभी सूचीबद्ध कार्य पूरी करने की कोशिश करें। अगर आप इसे आदत बना लेंगे तो आप कोई भी निर्धारित काम miss नहीं करेंगे।

आशा है आप भी Early Morning Riser बनेगें

मैं आशा करता हूँ, “सुबह उठ कर करें ये काम – Best Practices for Early Morning Riser” लेख से आपको नई उर्जा मिली होगी| मुझे पूरी उम्मीद है की आप उपरोक्त बिन्दुओं का आचरण अपने जीवन में निश्चित ही करेंगे| फिर भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई शंका, सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट कर हमें बताये।

अन्य लेखों को यहाँ पढ़ें –

अंत में लेख ज्ञानवर्धक लगी हो तो कृपया इसे Social Media पर Share जरूर करें, ताकि आपके माध्यम से अन्य लोगों तक यह जानकारी पहुंच पाए। धन्यवाद||

Leave a Comment